ललिता पंचमी

हिन्दू पंचांग के अनुसार शक्तिस्वरूपा देवी ललिता को समर्पित ललिता पूर्णिमा आश्विन मास के शुक्ल पक्ष में होने वाले नवरात्री के पांचवें दिन मनाया जाता हैं। इस सुअवसर पर भक्तजन व्रत रखते हैं जिसे ललिता पंचमी व्रत के नाम से जाना जाता है।

 


ललिता पंचमी व्रत (Lalita Panchami)

यह पर्व गुजरात और महाराष्ट्र के साथ- साथ लगभग पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। इस वर्ष ललिता पंचमी का व्रत 13 अक्टूबर, 2018 को रखा जाएगा।

 

ललिता पंचमी से जुड़ी प्रसिद्ध कथा (Story of Lalita Panchami)


शिव महापुराण के अनुसार इस दिन देवी ललिता भांडा नामक राक्षस का वध करने के लिए प्रकट हुई थीं। "भांडा" की उत्पत्ति कामदेव के शरीर की राख से हुई थी। इस दिन लोग विधिवत रूप से देवी ललिता के साथ स्कंदमाता और शिवजी की भी पूजा करते हैं।

 

ललिता पंचमी व्रत फल (Benefits of Lalita Panchami Vrat)

ललिता पंचमी का व्रत लोगों के लिए बहुत फलदायक माना जाता है। मान्यतानुसार इस दिन ललिता देवी की पूजा जो व्यक्ति पूर्ण भक्ति-भाव से करता है उसे देवी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। देवी ललिता की कृपा से व्रती के जीवन में हमेशा सुख शांति एवं समृद्धि बनी रहती है।

 

ललिता पंचमी: - व्रत रेसिपी स्पेशल: मखाने की खीर

व्रत के दौरान आप जिन चीजों को खा सकते हैं उसमें मखाने भी शामिल हैं। यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जो चीज मखाने को सेहतमंद बनाती है वह है इसका लॉ-फैट होना। इसमें बहुत कम कैलोरीज होती है। व्रत के दौरान इसे खाने से एकदम से शरीर में ग्लूकॉज का स्तर नहीं बढ़ता। तो आइये जानें व्रत के दौरान कैसे आप सेहतमंद मखाने की स्वादिष्ट खीर बना सकते हैं।

मखाने की खीर बनाने की विधि (Makhana Kheer Recipe in Hindi)

पकाने का समय: 35 मिनट

मखाने- 1 कप

दूध- आधा किलो

घी- 2 बड़े चम्मच

खोवा/मावा- 100 ग्राम

इलायची का पावडर- एक चौथाई छोटा चम्मच

बादाम/काजू- 10-15 (बारिक कटे हुए)

ड्राई फ्रूट्स- सजाने के लिए

चीनी- 3 चम्मच

बनाने की विधि

एक नॉन स्टिक पैन में घी डालकर मखाने रोस्ट करें। जब मखाने हल्के भूरे हो जाएं तो उसे निकाल कर अलग रख लें।

अब एक बर्तन में दूध गर्म होने के लिए रखें। जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमें चीनी, मावा, इलायची पावडर और बादाम डालें।

इसके बाद मखानों को भी दूध में डाल दीजिएं। जब तक मखाने हल्के नरम नहीं हो जाते तब तक इसे चलाते रहें। ध्यान रखें कि दूध नीचे से जले नहीं।

जब यह हल्के नरम हो जाएं तो आंच बंद कर खीर को ठंडा होने के लिए रख दें। इसे ड्राई फ्रूट्स से सजा कर सर्व करें।  

नोट: अगर आप खीर को गाढ़ा बनाना चाहते हैं तो 1/3 मखानों को हल्का दूध डालकर मिक्सी में पीस लीजिएं। फिर इसे खीर में डाल दीजिएं, ऐसा करने से खीर गाढ़ी हो जाती है।

 

Link: प्रोटीन (Protein Rich food in Health) 

 

 


लोकप्रिय फोटो गैलरी