तेलुगु हनुमान जयंती 2021: तिथि, महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

तेलुगु हनुमान जयंती 2021: तिथि, महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त
तेलुगु हनुमान जयंती 2021: तिथि, महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती पूरे देश में भगवान हनुमान के जन्मदिन को मनाने के लिए मनाई जाती है। हनुमान जयंती की तिथि और मुहूर्त क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होते हैं। उत्तर भारत में, यह चैत्र महीने के 15 वें दिन या पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जबकि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे दक्षिणी क्षेत्रों में, हनुमान जयंती वैशाख महीने के 10 वें दिन मनाई जाती है। दक्षिण-भारत इस त्योहार को उस दिन के उपलक्ष्य में मनाता है जब भगवान हनुमान भगवान राम से मिले थे। इस वर्ष दीक्षा 27 अप्रैल को शुरू हुई और 4 जून को समाप्त होगी।

तेलुगु हनुमान जयंती 2021: तिथि और शुभ मुहूर्त

इस साल, तेलुगु हनुमान जयंती 4 जून को मनाई जाएगी। दशमी तिथि 04 जून को सुबह 02:22 बजे शुरू होगी और 5 जून को सुबह 04.07 बजे तक चलेगी।

तेलुगु हनुमान जयंती 2021: पूजा विधि

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोगों का इस दिन को मनाने का अपना अनूठा तरीका है। यह उत्सव कृष्ण पक्ष के दौरान चैत्र पूर्णिमा से वैशाख महीने के 10 वें दिन तक 41 दिनों तक चलता है। चैत्र पूर्णिमा के दिन भक्त अपने 41 दिनों के उपवास की शुरुआत दीक्षा से करते हैं।

इस अवधि के दौरान, वे धूम्रपान और शराब और मांस का सेवन करने से परहेज करते हैं। एक विशेष हनुमान दीक्षा माला और नारंगी धोती सभी भक्तों द्वारा व्रतम अवधि के दौरान पहनी जाती है। वे व्रत के दौरान नंगे पैर भी रहते हैं। वे हनुमान चालीसा पढ़ते हैं और भगवान हनुमान से आशीर्वाद लेने के लिए बंदरों को खाना खिलाते हैं। भक्त घी से भी दीपक जलाते हैं और भगवान हनुमान की मूर्ति पर सरसों का तेल और सिंदूर डालते हैं।

तेलुगु हनुमान जयंती 2021: महत्व

भगवान हनुमान सबसे पूजनीय, प्रिय और पोषित देवताओं में से एक हैं। वह भगवान राम के प्रति अपनी वफादारी के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, वह विशाल शक्ति से संपन्न हैं और इसलिए भक्त अच्छे स्वास्थ्य की तलाश में उनकी पूजा करते हैं। हनुमान जयंती पर कई लोग रामायण का पाठ भी करते हैं।

No stories found.