सावन सोमवार के दिन इन आहारों से करें अपने व्रत की शुरुआत नहीं लगेगी दिनभर भूख

सावन सोमवार के दिन इन आहारों से करें अपने व्रत की शुरुआत नहीं लगेगी दिनभर भूख

सावन साल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। भगवान शिव के भक्त इस महीने का इंतजार हर साल करते हैं। इस समय भक्त अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं और ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति सावन में व्रत रखता है शिव भगवान उनकी मनोकामनाएं जरूर पूर्ण करते हैं। इस एक महीने सावन के दौरान, भक्त भगवान शिव का सोमवार को व्रत रखते हैं और हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस व्रत को रखने के कई नियम और कानून हैं। उदाहरण के लिए, इस दौरान नमक का सेवन नहीं किया जाता है।

अगर आप भी भगवान शिव के भक्त हैं और इस महीने उपवास रख रहे हैं तो दिनभर उर्जावान बने रहने के लिए इस लेख में बताई गयी दिनचर्या का पालन जरूर करें।

नाश्ते की शुरुआत पौष्टिक आहार के साथ -

कई लोग सोचते हैं कि सावन सोमवार के दिन क्या खाना चाहिए क्या नहीं, तो आपको बता दें सुबह पूजा करने के बाद, समय आता है आपके पहले आहार के सेवन करने का। तो पहली शुरुआत एक ग्लास दूध के साथ करें। दूध न सिर्फ आपको ऊर्जा देने में मदद करता है बल्कि इससे आपका पेट दिनभर भरा हुआ भी रहता है। आप इसके साथ ड्राई फ्रूट्स भी ले सकते हैं जैसे बादाम, अखरोट, खजूर।

दोपहर के खाने से पहले ड्राई फ्रूट से बनी लस्सी पियें -

लगभग 11 से 12 बजे के आसपास दोपहर के खाने से पहले और नाश्ते के बाद अपना दूसरे आहार का सेवन करें। आप एक ग्लास लस्सी पी सकते हैं। आप घर पर ही ड्राई फ्रूट के साथ लस्सी बना सकते हैं। बस आपको कुछ मात्रा में दही लेना है और उसमें ड्राई फ्रूट्स को मिलाना है। अच्छे से लस्सी को मिला लें। अगर आपो गाढ़ी लस्सी पीनी है तो आप इस तरह पी सकते हैं वरना कुछ मात्रा में पानी मिलाकर भी लस्सी तैयार कर सकते हैं।

दोपहर के खाने के लिए फ्रूट चाट तैयार करें -

लंच में आप फ्रूट चाट बनाकर खा सकते हैं। जो भी फल आपके घर में रखे हुए हैं उन्हें काटकर खा लें। अगर फल नहीं हैं, तो आप एक कटोरी दही भी खा सकते हैं।

शाम को चाय या कॉफी का सेवन करें -

शाम के समय आप चाय बनाकर या कॉफी बनाकर पी सकते हैं इससे आपके दिनभर की थकान उतर जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगे।

रात का खाना -

रात के खाने के लिए, कुट्टू के आटे से रोटी या पूरी तैयार करें, आप पूरी या पराठों के साथ खीर भी बनाकर खा सकते हैं। चीनी का सेवन करने से आपको एनर्जी मिलेगी और बॉडी भी रिलेक्स महसूस करेगी। रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध पियें।

आपको इस बात की जांच करने की आवश्यकता है कि आप किन पेय पदार्थों और भोजन का सेवन कर रहे हैं क्योंकि इस दौरान आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और आपके शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इस बात का ध्यान रखें कि आप पूरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे कि आपकी पाचन प्रणाली अच्छे से काम करें।

No stories found.