साल का पहला सूर्य ग्रहण 2021 : कब है, समय और कैसे देखें 'रिंग ऑफ फायर'

साल का पहला सूर्य ग्रहण 2021 : कब है, समय और कैसे देखें 'रिंग ऑफ फायर'
साल का पहला सूर्य ग्रहण 2021 : कब है, समय और कैसे देखें 'रिंग ऑफ फायर'

साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने से रोकता है। जो लोग इसे देखने की योजना बना रहे हैं, उन्हें सूर्य ग्रहण देखने वाले सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करना चाहिए। सूर्य ग्रहण का समय, तिथि और आप इसे भारत में कैसे देख सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

पहला सूर्य ग्रहण 2021 की तारीख और समय

साल का पहला सोलर एक्लिप्स 2021 बस कुछ ही दिन दूर है। इसे भारत में सूर्य ग्रहण भी कहा जाता है, जो 10 जून को होगा। 2021 का पहला सूर्य ग्रहण दोपहर 01:42 बजे से शुरू होगा और शाम 06:41 तक आकाश में लोगों को दिखाई देगा।

कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 2021?

नासा के अनुसार, सूर्य ग्रहण कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा। यह उन लोगों के लिए दृश्यमान होगा जो कनाडा, उत्तरी ओंटारियो और सुपीरियर झील के उत्तर की ओर स्थित हैं। इसके अलावा, कनाडाई तीन मिनट के लिए सूर्य ग्रहण देख पाएगे।

जब सूर्य ग्रहण अपने चरम पर पहुंच जाएगा, तब ग्रीनलैंड में रहने वाले लोगों को रिंग ऑफ फायर देखने को मिलेगा। यह खगोलीय घटना साइबेरिया और उत्तरी ध्रुव में भी दिखाई देगी। अमेरिका और भारत जैसे देश इस खगोलीय घटना से चूक जाएंगे, लेकिन पूर्वी तट और ऊपरी मध्य पश्चिम के लोगों को सूर्योदय के बाद इसकी झलक देखने को मिलेगी।

रिंग ऑफ फायर का क्या कारण है?

नासा का कहना है कि जब चंद्रमा अपने ऑर्बिट कक्षा में पृथ्वी से सबसे दूर होता है, तो इसके प्रकाश की एक रिंग बनती है, जो चंद्रमा के चारों ओर दिखाई देती है। सरल शब्दों में, दूरी के कारण, चंद्रमा थोड़ा छोटा दिखाई देता है और सूर्य के पूरे दृश्य को रोक नहीं पाता है। इसलिए, आपको प्रकाश की एक रिंग देखने को मिलती है। जिसे 'रिंग ऑफ फायर' कहते हैं।

No stories found.