मास शिवरात्रि व्रत 2020 कब है, महत्व और फायदे
मास शिवरात्रि व्रत 2020 कब है, महत्व और फायदे
पर्व

मास शिवरात्रि व्रत 2020 कब है, महत्व और फायदे

Dharm Raftaar

शिवरात्रि एक पवित्र अवसर है, जिसे भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ माना जाता है। शिवरात्रि का शाब्दिक अर्थ है शिव की रात। मासिक शिवरात्रि अंधेरे पखवाड़े या कृष्ण पक्ष की 14 वीं रात को होती है, जो अमावस्या (अमावस्या के दिन) से एक रात पहले भी होती है और इस महीने मासिक शिवरात्रि 13 नवंबर 2020 को मनाई जाएगी। ऐसे मासिक शिवरात्रि में सबसे बड़ा महा शिवरात्रि है, जो फाल्गुन के हिंदू महीने या मासी (फरवरी-मार्च) के तमिल महीने में आती है। शिवरात्रि आम तौर पर महीने में एक बार और साल में 12 बार आती है।

मास शिवरात्रि 2020 महत्व –

मासिक शिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा करने और आंतरिक शांति के लिए उनके अनंत आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आदर्श दिन माना जाता है। मास शिवरात्रि या मिनी शिवरात्रि के रूप में भी जाना जाता है, यह दिन भगवान शिव और देवी शक्ति के अभिसरण का प्रतीक है। यह भगवान शिव की आराधना करने का एक आदर्श दिन है। मासिक शिवरात्रि हर महीने कृष्ण पक्ष की 14 वीं चतुर्दशी को मनाया जाता है। जब यह मंगलवार को पड़ता है, तो इसे अत्यधिक शुभ माना जाता है।

दोनों विवाहित महिलाएं और अविवाहित महिलाएं इस दिन भगवान के लिए उपवास और प्रार्थना करती हैं। विवाहित महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए व्रत रखती हैं। अविवाहित महिलाएं अपने जीवन साथी को खोजने के लिए भगवान शिव की पूजा करती हैं।

मासिक शिवरात्रि के अनुष्ठान –

मासिक शिवरात्रि पर होने वाले विशिष्ट अनुष्ठान पूरे दिन उपवास का पालन करना है। कुछ भक्त शिव पूजा के बाद अगली सुबह उपवास समाप्त करते हैं। लोग शिव मंदिरों में जाकर शिव पूजा करते हैं या घर पर शिव पूजा करते हैं। भगवान शिव या शिव लिंगम की एक मूर्ति को पवित्र जल, दूध, दही, घी, शहद, हल्दी पाउडर, विभूति (पवित्र राख), और शीशम से अभिषेकम (जल पूजा) करके पूजा की जाती है। “ओम नमः शिवाय” का जप भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करने का एक निश्चित तरीका है।

मासिक शिवरात्रि व्रत के फायदे –

  • भगवान शिव से कभी न मिलने वाला आशीर्वाद प्राप्त होता है।

  • दुश्मनों का गलत प्रभाव आप पर नहीं पड़ता और मौत का डर भी निकल जाता है।

  • बीमारियों का इलाज होता है।

  • परिवार कल्याण और करियर विकास होता है।

  • बुद्धि, आंतरिक शांति, और मोक्ष का मार्ग मिलता है।