जन्माष्टमी के दिन करें ये काम मिलेगा मनचाहा वरदान
पर्व

जन्माष्टमी के दिन करें ये काम मिलेगा मनचाहा वरदान

Dharm Raftaar

रक्षा बंधन का त्यौहार निकल गया, अब जन्माष्टमी के त्यौहार की आने की तैयारियां की जा रही हैं। जन्माष्टमी के दिन श्री कृष्ण की भक्ति भाव के साथ और विधि विधान से पूजा की जाती है। श्री कृष्ण के भक्त इस दिन का पूरे साल बेसब्री से इंतजार कर रहे होते हैं। इस दिन कई भक्त श्री कृष्ण का उपवास भी रखते हैं। लेकिन ऐसे कुछ उपाय भी हैं जिनकी मदद से भगवान को खुश किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप श्री कृष्ण को खुश रख सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप विधि विधान से भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं तो हर बिगड़े काम बन जाते हैं।

पूजा में पान को भी करें शामिल -

शास्त्रों का कहना है कि अगर आप पूजा करते समय पान को शामिल करते हैं तो इसका महत्व अलग ही होता है और अगर आप जन्माष्टमी के दिन पूजा में पान रखते हैं तो आपके हर बिगड़े काम बन जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि पूजा में पान का पत्ता रखने से माँ लक्षणी प्रसन्न हो जाती हैं। ज्योतिषों के अनुसार, पूजा के दौरान एक पत्ता लें और उसपर ‘ऊं वासुदेवाय नमः’ लिखें। फिर इसे श्री कृष्ण को चढ़ा दें। ऐसा करने से आपकी पूजा फलदायी होती है।

तुलसी की पूजा -

जन्माष्टमी के दिन तुलसी की भी पूजा करनी चाहिए। इस दिन तुलसी को भी विशेष महत्व दिया जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी भगवान कृष्ण को बेहद प्रिय है। ऐसे में अगर आप तुलसी माँ की पूजा करते हैं तो दिन बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं और 11 बार परिक्रमा लगाएं, इससे मा लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।

ये काम नहीं करना चाहिए -

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा मौजूद नहीं है, तो आप मंदिर में जाकर दीपक जला सकते हैं। लेकिन किसी और के घर जाकर तुलसी पूजा न करें। ऐसा करने से आपको पूजा का फल नहीं मिलेगा।