जानिए इस स्वतंत्रा दिवस पर भारत की अनोखी बातों के बारे में
पर्व

जानिए इस स्वतंत्रा दिवस पर भारत की अनोखी बातों के बारे में

Dharm Raftaar

स्वतंत्रता दिवस उस दिन का एक वार्षिक उत्सव है जिस दिन भारत ने विदेशी शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। यह हमारे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन था, क्योंकि वर्षों तक ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष करने के बाद भारत आधिकारिक रूप से स्वतंत्र था। भारतीय इस दिन को वार्षिक रूप से मनाते हैं, समय निकालकर उन नायकों को याद करते हैं जिन्होंने हमें स्वतंत्रता दिलाने में मदद की।

भारत के स्वतंत्र होने का इतिहास -

भारत पर कई वर्षों तक अंग्रेजों का शासन रहा। लगभग 100 वर्षों तक भारत पर ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन रहा था। 1757 में कंपनी ने प्लासी की लड़ाई जीत ली और भारत में सत्ता पर कब्जा करना शुरू कर दिया। 1957 में भारत में यह विदेशी शासन के खिलाफ पहला विद्रोह था, जिसमें लगभग पूरा देश अंग्रेजों के खिलाफ एकजुट हो गया था। दुर्भाग्य से, भारत हार गया था और उसने अपना ताज ब्रिटिश शासन को सौंप दिया और ब्रिटिश ने तब तक राज किया जब तक भारत आजाद नहीं हो गया। स्वतंत्रता एक लंबा अभियान था और दो विश्व युद्धों के बाद ब्रिटेन कमजोर हो गया और आखिरकार भारत को स्वंतत्रता मिल गई।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम ने दुनिया को प्रेरित किया है क्योंकि यह दुनिया में सबसे अहिंसक अभियान था। स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व करने वाले नेताओं को न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में श्रद्धा के साथ याद किया जाता है।

भारतीय स्वतंत्रता दिवस तिथि -

15 अगस्त 1947 को आधी रात को भारत को स्वतंत्रता मिली। हमारे पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने एक सुंदर शब्द दिया, जिसकी शुरुआत शब्दों से हुई थी, "आधी रात के समय, जब दुनिया सो जाएगी, भारत जीवन और स्वतंत्रता के लिए जाग जाएगा।"

दुर्भाग्य से जैसे ही भारत को स्वतंत्रता मिली, वह दो देशों भारत और पाकिस्तान में विभाजित हो गया। पाकिस्तान 15 अगस्त के बजाय 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

भारतीय स्वतंत्रता दिवस तथ्य –

  • भारत को स्वतंत्र हुए 73 साल हो गए हैं।

  • भारत का नाम सिंधु नदी के नाम पर रखा गया है।

  • भारत में 13 पूर्णकालिक राष्ट्रपति रहे हैं

  • भारत में केवल एक महिला राष्ट्रपति थी।

  • भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम दुनिया के शीर्ष पाँच अंतरिक्ष कार्यक्रमों में से एक है

  • भारत में 14 प्रधान मंत्री रहे हैं।

  • भारत में केवल एक महिला प्रधान मंत्री थी।

  • भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ है

  • भारत दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है

  • भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

  • भारत का राष्ट्रीय फूल भारतीय लोटस है।

  • चीन के बाद भारत दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

भारतीय स्वतंत्रता दिवस का महत्व और उत्सव –

हर साल हम स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, ताकि यह प्रतिबिंबित हो सके कि हमारे देश ने आजादी हासिल करने के लिए क्या किया और यह अब तक कैसे आया है। राष्ट्रगान पूरे देश में गाया जाता है और झंडा फहराया जाता है। लोग अपने राष्ट्र और संस्कृति को मनाने के लिए राष्ट्रीय या अपने स्थानीय पोशाक पहनने का प्रयास करते हैं। पतंग उड़ाना भी एक स्वतंत्रता दिवस परंपरा है, जिसमें सभी उम्र के लोग पतंग उड़ाते हैं जो इस दिन हमें मिली आजादी का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रधानमंत्री पुरानी दिल्ली के लाल किले में झंडा फैराते हैं। प्रधानमंत्री भाषण देते हैं, पिछले वर्ष के दौरान देश की उपलब्धियों पर बोलते हैं और भविष्य के लिए कुछ देशों के लक्ष्यों को रेखांकित करते हैं।