Children's Day 2020 - बाल दिवस कब है और क्यों मनाया जाता है ये दिन
पर्व

Children's Day 2020 - बाल दिवस कब है और क्यों मनाया जाता है ये दिन

Sapna Singh

बाल दिवस कब मनाया जाता है?

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर हर साल बाल दिवस मनाया जाता है, जो 14 नवंबर को है।

हम बाल दिवस क्यों मनाते हैं?

बाल दिवस को नेहरू को श्रद्धांजलि देने के रूप में मनाया जाता है। नेहरू, जिन्हें 'चाचा नेहरू' कहा जाता था, का जन्म 14 नवंबर, 1889 को हुआ था। उन्हें बच्चों के प्रति स्नेह के लिए जाना जाता था। उन्होंने बच्चों के लिए विशेष रूप से स्वदेशी सिनेमा बनाने के लिए 1955 में चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी इंडिया की स्थापना की।

बाल दिवस की शुरुआत किसने की

1964 से पहले, भारत ने 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया (संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मनाया।) हालांकि, 1964 में पंडित नेहरू की मृत्यु के बाद, यह निर्णय लिया गया कि उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाए।

एक सक्षम प्रशासक होने के साथ-साथ, नेहरू ने भारत के कुछ प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना को लागू किया। उनकी दृष्टि से एम्स, आईआईटी और आईआईएम की स्थापना हुई।

हरू ने भारत के बच्चों के लिए शिक्षा की विरासत को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने एक बार कहा था, "आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उन्हें लाएंगे वह देश के भविष्य को निर्धारित करेगा।"

नेहरू को 'चाचा जी' किसने कहा था?

नेहरू को 'चाचाजी' कहे जाने का कोई दस्तावेजी कारण नहीं है। हालांकि, यह कहा जाता है कि बच्चों के लिए उनका प्यार इस शब्द के संयोग के पीछे एक प्रमुख कारण था। एक और लोकप्रिय संस्करण यह है कि नेहरू महात्मा गांधी के बेहद करीबी थे, जिन्हें वे अपने बड़े भाई मानते थे। जबकि गांधी को 'बापू' के रूप में जाना जाता था, नेहरू को 'चाचाजी' के रूप में जाना जाता था।

क्या बाल दिवस की छुट्टी होती है?

बाल दिवस राजपत्रित अवकाश नहीं है। इसके विपरीत, स्कूल विभिन्न समारोह जैसे प्रतियोगिताओं, संगीत और नृत्य प्रदर्शन का आयोजन करते हैं ताकि यह दिन बच्चों के साथ मनाया जा सके।

बच्चे के अधिकार क्या हैं?

भारत के संविधान के अनुसार, बच्चों के अधिकारों में शामिल हैं:

  • 6-14 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवार्य प्रारंभिक शिक्षा का अधिकार

  • किसी भी खतरनाक रोजगार से सुरक्षित होने का अधिकार

  • बचपन में देखभाल और शिक्षा का अधिकार

  • दुर्व्यवहार से बचाव का अधिकार

  • उनकी उम्र और क्षमता को ध्यान में रखते हुए आर्थिक चीजों में जबरदस्ती नहीं डाला जा सकता।

  • स्वस्थ तरीके से विकसित करने के लिए समान अवसरों और सुविधाओं का अधिकार

  • स्वतंत्रता और प्रतिष्ठा का अधिकार और शोषण के खिलाफ बचपन और युवाओं के संरक्षण की गारंटी

दुनिया भर में बाल दिवस समारोह

बाल दिवस की शुरुआत 1857 में अमेरिका के चेल्सी में रेवरेंड डॉ. चार्ल्स लियोनार्ड ने की थी। भले ही बाल दिवस 1 जून को दुनिया के अधिकांश देशों द्वारा विश्व स्तर पर मनाया जाता है, सार्वभौमिक बाल दिवस प्रतिवर्ष 20 नवंबर को होता है।