gototop
raftaarLogoraftaarLogoM
Search
Menu
BG
close button


RaftaarLogo
sasas
Print PageSave as PDFSave as Image

करवा चौथKarva Chauth

करवा चौथ (Karva Chauth)

हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) किया जाता है। यह पर्व सुहागिन स्त्रियों के लिए बेहद विशिष्ट माना जाता है। इस दिन विवाहित स्त्रियां पति की लम्बी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन के लिए निर्जला यानि बिना अन्न और जल का व्रत रखती हैं। करवा चौथ को कई जगह करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। वामन पुराण मे करवा चौथ व्रत का वर्णन किया गया है।

करवा चौथ व्रत 2017 (Karwa Chauth Vrat 2017)

करवा चौथ का त्यौहार पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान आदि जगहों पर विशेष धूमधाम से मनाया जाता है। साल 2017 (Karwa Chauth 2017) में करवा चौथ का व्रत 08 अक्टूबर, रविवार के दिन रखा जाएगा।

क्या करते हैं करवा चौथ व्रत में (About Karwa Chauth)

करवा चौथ व्रत के दिन विवाहित और सौभाग्यवती स्त्रियां अपने अटल सुहाग, पति की लंबी उम्र और सुखी दांपत्य जीवन की कामना से व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं बिना अन्न तथा जल के दिनभर उपवास रखा जाता है।

इसके बाद शाम के समय स्त्रियां चन्द्रमा को अर्घ्य देती है और फिर उसे छलनी से देखती हैं। उसके बाद वे अपने पति के हाथ से पानी ग्रहण कर इस उपवास को पूर्ण करती है।

इन्हें भी पढ़ें-

जानिए कैसे करें करवा चौथ व्रत: करवा चौथ व्रत विधि (Karwa Chauth Vrat Vidhi in Hindi) 

करवा चौथ व्रत कथा (Story of Karwa Chauth in Hindi): यूं तो इस व्रत से सम्बंधित कई कथाएं प्रचलित हैं इनमें से एक प्रमुख कथा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- करवा चौथ की कथा (Karwa Chauth Vrat Katha)

करवा चौथ की मेहंदी के कुछ शानदार डिजाइन: Karwa Chauth Mehndi Design

Raftaar.in

पर्व और त्यौहार
Festivals